32 views

माहवारी में कपड़े के पैड का उपयोग, सवाल-जवाब।

Spread the love

क्या आप अपनी बेटी से यह पूछने के लिए पर्याप्त मॉडर्न/आधुनिक हैं कि उसकी माहवारी के दौरान  वो कपड़े के पैड का इस्तेमाल करें? हां, आपने सही पढ़ा है , मैंने ‘मॉडर्न’ शब्द को एक बहुत पारंपरिक प्रोडक्ट के साथ प्रयोग किया है। और इसका कारण यह है कि आज के जो कपड़े वाले पैड उपलब्ध हैं, वह प्राचीन काल के महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किए गए कपड़े की परतों से बहुत अधिक उन्नत/एडवांस्ड हैं।

कपड़े वाले  पैड धीरे-धीरे बहुत लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं, और अब महिलाएं इस विचार के लिए काफी तत्पर हैं (वापस पहले की तरह)। कागज में कई लेख पढ़ने के बाद, और इनमें से उनके कुछ दोस्तों से बात करते हुए – जो कि गर्व से इन समकालीन कपड़े के पैड के उपयोगकर्ता हैं – वे इसके उत्पाद की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए तैयार हैं बजाय इसके कि यह प्रोडक्ट बहार ना हो जाए। यदि खुद के लिए नहीं, तो अपनी बेटियां के लिए | अधिकांश माताएं  personal उपयोग के लिए माहवारी कप का चयन कर रहीं हैं (कुछ कपड़ा pantyliners के साथ) और उनकी बेटियों के लिए कपड़े का पैड। कुछ हैं, जो पूरी तरह से समझती हैं कि Hymen और कौमार्य जुड़ा नहीं हैं और अपनी बेटियों के लिए छोटे / किशोर आकार के कप उपयोग करती हैं जो कि अब आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध हैं|

सभी माताएं जो अपने माहवारी कप को पसंद करते हैं और चाहते हैं कि उनकी बेटियां कपड़े वाला पैड इस्तेमाल करें , उनके पास कई प्रश्न हैं और मैं उन्हें एक साथ संक्षेप में लिखना चाहुँगी  और जितना संभव हो उतना कुशलतापूर्वक उनका जवाब देना चाहुँगी । मेरा विश्वास कीजिए, कपड़े के पैड का उपयोग करना कोई रॉकेट विज्ञान नहीं है। ऐसा लगता है कि इसको धोना और सुखा के रखना एक बहुत बड़ा काम है लेकिन एक बार हमें इसकी आदत हो जाए तो यह हमारी दिनचर्या का एक हिस्सा बन जाता है। महिलाएं कार्यालय में बहुत अच्छी तरह से संभाल रही हैं और लड़कियां भी स्कूल के दौरान आसानी से संभाल सकती हैं। अपनी छोटी लड़कियों को आप कम मत समझिए, वे अधिक से अधिक संभाल सकते हैं जितना कि आप सोचते भी नहीं सकते हैं, खासकर अगर यह उनकी स्वास्थ्य से संबंधित हो|

पुन: प्रयोग किये जाने वाले माहवारी पैड – सामान्य प्रश्न/FAQs

इन्हें कितने देर तक पहना जा सकता है / हमें कितनी बार इसे बदलना चाहिए?

नियमित पैड की ही तरह, पैड बदलने की अवधि आपके बहाव और पैड के आकार / क्षमता पर निर्भर करती है। औसतन, उन्हें 3-7 घंटे के बीच कहीं भी बदलना पड़ता है। ज्यादा बहाव वाले दिनों के लिए आपको लम्बे और उच्च क्षमता वाले पैड ही चुनना चाहिए| नीचे कुछ वीडियो हैं, जो डिस्पोजेबल पैड के साथ कपड़े के पैड की क्षमता और कपड़े के पैड के विभिन्न ब्रांडों की तुलना करते हैं।

क्या इनसे बदबू आती हैं?

हमारे माहवारी के रक्त की गंध बहुत हल्की होती है लेकिन यह बुरी नहीं होती| हम जिस प्रकार का  व्यायाम करते हैं और जिस तरह की आहार लेते हैं, इसके साथ यह गंध भिन्न होता है। डिस्पोजेबल पैड का उपयोग करते समय हम एक “बदबूदार” गंध का अनुभव करते हैं क्योंकि रक्त इन विषाक्त रसायनों के साथ प्रतिक्रिया करता है। कपड़े का पैड या माहवारी कप का उपयोग करते समय, आप माहवारी के रक्त की वास्तविक गंध को महसूस करेंगे|

क्या वे स्वस्थ और स्वच्छ हैं?

हां, बिल्कुल|  कपड़ा का उपयोग करना वैसे भी बुरा नहीं है, यह तो अपर्याप्त धुलाई, बंद स्थान में इसे सूखाना और रखना है, जो कि कपड़े को मैला और दुर्गंधित बनाता है। नए डिजाइन किए गए कपड़े वाले पैड, पुराने तरीके वाले कपड़े के पैड को ‘नया रूप’ देते हैं, और इसे आसानी से धोया और धुप में सुखाया जा सकता है।

डिस्पोजेबल सेनेटरी पैड में क्या गलत है? मुझे यह क्यूँ बदलना चाहिए?

टीवी पर दिखाए गए चालाक विज्ञापन हमें आधुनिक sanitary napkins की अवयव नहीं बताते हैं – सुपर शोषक polymer, acrylic आधारित जेल, leak proof परत जो खुजली और त्वचा पर चकत्ते का कारण बनता है। कई महिलाएं चकत्ते और जलन के बारे में शिकायत करती हैं, लेकिन इस बेचैनी के साथ भी इसका इस्तेमाल जारी रखती हैं | ग्रामीण क्षेत्रों में कई युवा लड़कियों और महिलाओं को विभिन्न योजनाओं के तहत मुफ्त sanitary napkin दिए जाते हैं, वे एक ही पैड का उपयोग 10-12 घंटे से अधिक करते हैं । इसके अलावा पैड को रक्तस्राव रोकने के अवरोधी बनाने के लिए और मूल रूप से “स्वच्छ ” सफेद दिखने के लिए  जो फाइबर का इस्तेमाल किया जाता है उसे  bleach किया जाना चाहिए। आमतौर पर इसके लिए क्लोरीन का उपयोग किया जाता है, जो विषाक्त dioxin और अन्य कीटाणुशोधन उत्पादों-द्वारा  (DBPs) जैसे trihalomethane बना सकते हैं। ये पैड शरीर के अत्यधिक संवेदनशील क्षेत्र के साथ सीधे संपर्क में हैं, यह देखते हुए विभिन्न स्वास्थ्य जोखिमों की चिंताएं बनी रहती हैं।

प्रत्येक पैड का मैं कितनी बार उपयोग कर सकती हूँ?

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ब्रांड (प्रत्येक ब्रैंड का उपयोग अलग-अलग कपड़ों के रूप में होता है) एवं आप अपने पैड को कैसे धोते हैं और सूखाते हैं, इसके आधार पर, उनका इस्तेमाल कहीं भी 50-120 गुना हो सकता है। यदि आप 8-12 पैड का एक सेट खरीदते हैं, तो वे आपको लगभग 3-5 साल तक उपयोग किया जा सकता हैं। फिर, यह आपके रक्त प्रवाह और आप उन्हें कैसे धोते हैं और उनकी देखभाल कैसे करते हैं इस पर भी निर्भर करेगा।

मैं एक प्रयोग किया हुआ माहवारी पैड कैसे रख सकती हूं?

यदि आप काम / विद्यालय आदि पर एक लम्बे दिन के लिए बाहर हैं और उपयोग के बाद पैड धोने में असमर्थ हैं, तो आप पैड को मोड कर रख सकते हैं और पैड के गंदे भाग को अंदर करके snap बटन को बंद कर सकते हैं और गीली बैग या ज़िप लॉक में रख सकतेहैं। बैग। आप इस प्रयोजन के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए leak proof यात्रा pouch भी खरीद सकते हैं।

क्या कपड़ा का पैड लीक होता है? मैं लीक होने से कैसे बच सकती हूं?

कोई  भी पैड (कपड़ा या बाजार का सेनेटरी पैड) अंततः लीक होगा यदि यह समय से नहीं बदला जायेगा । कपड़ा का पैड leak proof परत के साथ भी और इसके बिना भी आते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि “leak proof layer के साथ वाला पैड” कभी leak नहीं करेंगे| इसका अर्थ यह है कि leak proof layer के बिना वाले पैड की तुलना में अतिरिक्त सुरक्षात्मक परत वाला पैड आपको अधिक समय तक चलेगा।

लीक / रिसाव  तीन  प्रकार के  होते हैं जो सामान्यतः हो सकते हैं (और मुझ पर भरोसा करिए , ये दोनों में से किसी के साथ भी हो सकता है – चाहे वह कपड़े का पैड हो या disposable पैड)

Side Leak- यह Leak-Proof Layer वाले पैड के साथ बहुत common है| जब पैड पूरी क्षमता तक पहुंच जाता है और आप बदल नहीं पा रहे हैं, तो यह Sides / Wings से लीक / रिसाव हो जाती है|

Compression leaks – यह दोनों तरह के पैड के साथ हो सकती है – कपड़े पैड या  बाजार का सेनेटरी पैड| जब पैड भर जाता है, और आप बैठते हैं, तो रक्त ऊपर से बाहर निकल ही जाता है

लीक / रिसाव से बचने का सर्वोत्तम तरीका है कि आप समय से पैड बदल लें|

मैं उन्हें अपने माहवारी चक्र के बीच कैसे रखूं ?

यह एक व्यक्तिगत प्राथमिकता है| आप उन्हें दराज में अपने नीचे पहनने के कपडे के साथ रख सकते हैं या आप उन्हें मोड़ कर बटन में बंद करके अपने दराज में  रख सकते हैं । आप वर्षा की कपड़ा पैड sorting कहानी पढ़ सकते हैं।

कपड़े वाले पैड धोने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

आप उन्हें हाथ से या मशीन में धो सकते हैं । हाथ से अच्छी तरह से रगड़ के धोने से कपड़े नरम रहते हैं और अनावश्यक strain से भी बचे रहते हैं, जिससे कि उन्हें लंबे समय तक उपयोग किया जा सकता है। कपड़े के पैड को मशीन में धोने से वह कठोर / रूखे हो जाता है। यदि आप अभी भी मशीन में ही धोना चाहते हैं तो उन कपड़ों को एक lingerie bag में डालकर और फिर उन्हें मशीन में धोने के लिए डालें। यह उनके लिए आसान होगा| अधिक जानकारी के लिए, यह वीडियो देखें:

मैं उन्हें कैसे सुखाऊँ? मैं नहीं चाहती कि मेरा पैड कोई और देखे ?

इसे सीधे धूप में सुखाना सबसे अच्छा विकल्प है, अगर हम taboo को मार दें और उन्हें खुले में सुखायें तो इससे अच्छा कुछ भी नहीं है| सूर्य के प्रकाश किसी भी जीवाणु को मारने में भी मदद करते है। आप पैड को एक पतले कपड़े से cover करके उन्हें खुले में सुखा सकते हैं या आप किसी भी हवादार जगह में घर के भीतर (अपने शौचालय में) सूखा सकते हैं, खिड़की के पास सुखाना ज्यादा अच्छा रहेगा ।

क्या वे अपनी कोमलता बनाए रखते हैं?

यह फिर निर्भर करता है कि आप किस ब्रांड / कपड़े का उपयोग करते हैं। कुछ पैड बार बार उपयोग के बाद थोड़ा rough हो जाता है| इससे बचने के लिए, सिरका का उपयोग करें| अपने पैड को ठंडे पानी में भिगोएँ, कुछ चम्मच vinegar और आवश्यक तेल की कुछ बूंदें इसमें मिलाएं । इससे उन्हें ताजगी मिलेगी और यह कपड़े को नरम भी रखेगा| Fabric conditioner / antiseptics का उपयोग न करें| इससे पहले कि कपड़े पूरी तरह सुख जाए आप पैड को थोड़ी-थोड़ी scrunch करें सुखाने के दौरान, इससे कपड़े की नरमी बनी रहेगी।

मुझे आशा है कि यह मददगार था। यह PADstrologer आपको सही प्रकार के पैड चुनने में guide कर सकते हैं| आप खुद भी अपना पैड खुद select कर सकती हैं| आप इस comparison चार्ट पर भी एक नज़र डाल सकते हैं।

नीचे दिए गए वीडियो में जानिए कपड़े के पैड को कैसे पहनें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

अस्वीकरण: इस पोस्ट में व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं। जरूरी नहीं कि वे विचार या राय hygieneandyou.com के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों। कोई भी चूक या त्रुटियां लेखक की हैं और hygieneandyou.com उनके लिए कोई दायित्व या जिम्मेदारी नहीं मानता है।